पिन-अप मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी नीति

1 परिचय

1.1 मनी लॉन्ड्रिंग

मनी लॉन्ड्रिंग (एमएल) यह पता लगाने की प्रक्रिया है कि फंड आपराधिक गतिविधियों, जैसे- नशा तस्‍करी या आतंकी गतिविध‍ि से तो नहीं आया है। अपराधी धन के वास्‍तविक स्रोत को छिपाने और/या धन के स्‍वरूप को बदलकर या उन्हें किसी ऐसे स्थान पर ले जाकर मनी लॉन्ड्रिंग करने का प्रयास करते हैं जहां उन पर किसी का ध्यान जाने की संभावना बेहद कम होती है।

1.2। मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम

मनी लॉन्ड्रिंग की रोकथाम (पीएमएल) एक वित्तीय / लीगल शब्द है जिसका इस्तेमाल लीगल कंट्रोल का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जिसके लिए मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों को रोकने, उनका पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए वित्तीय संस्‍थान और अन्य विनियमित संस्थाओं की आवश्यकता होती है।

एक प्रभावी मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कार्यक्रम के लिए क्षेत्राधिकार बेहद आवश्‍यक है-:

  • क्‍या मनी लॉन्ड्रिंग को अपराध बना दिया गया है।
  • क्‍या जिम्‍मेदार विनियामक और पुलिस को इसकी जांच करने की शक्ति और टूल्स दिए गए हैं।
  • क्‍या ऐसे वित्तीय संस्‍थान है जो अपने ग्राहकों की पहचान करते हैं, जोखिम आधारित नियं‍त्रण स्थापित करते हैं, रिकॉर्ड रखते हैं और संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करते हैं।
  • अन्य प्राधिकारों के साथ जानकारी को उपयुक्त के रूप में साझा कर सकते हैं।

2. विनियमन

रिमोट गेमिंग इंडस्ट्री में काम करने वाले कर्मचारियों को उनके बिजनेस के दौरान उन्हें प्रदान की गई जानकारी की सूचना देनी चाहिए-:

  • जब वे जानते हैं।
  • जब उन्हें संदेह होता है।
  • जब उनके पास यह जानने या संदेह करने के लिए उचित आधार हों कि कोई व्यक्ति मनी लॉन्ड्रिंग या आपराधिक खर्च सहित आतंक वित्‍त पोषण में शामिल है।

इन पहलुओं को सामूहिक रूप से ज्ञान या संदेह के आधार के रूप में जाना जाता है। अथॉ‍रिटीज इस बात पर ध्‍यान देती हैं कि क्‍या हमारे द्वारा ग्राहकों के साथ व्‍यापारिक संबंध शुरू करने से पहले साक्ष्य के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर जोखिम का मूल्‍यांकन किया गया है। इसके लिए एक उचित प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए। ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा की गई ट्रांजेक्‍शन दर्शाये गए जोखिम के स्‍तर के अनुरूप नहीं है।

कॉमर्शियल एजेंट को यह प्रदर्शित करने में सक्षम होना चाहिए कि मॉनिटरिंग का क्षेत्र जोखिम की संवेदनशीलता के आधार पर तय किया जाता है और रिस्क प्रोफाइल के पूरे रखरखाव के साथ इसे प्रतिबिंबित करने के लिए सभी रिकॉर्ड रखे जाते हैं। इस दस्तावेज में, कंपनी उन अतिरिक्त उपायों की पहचान करती है जिन्हें जोखिम की निगरानी करने के लिए लागू किया जा रहा है और जब आवश्यक हो, उच्‍च स्‍तरीय जोखिम और संभावित मनी लॉन्ड्रिंग की स्थितियों में ग्राहकों के धन के स्रोत की घोषणा की करना आवश्‍यक होता है।

2.1 विशिष्‍ट विनियमन

कॉमर्शियल एजेंट यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि इसका अनुपालन हमारे बिजनेस के सभी पहलुओं और कुराकाओ गेमिंग लाइसेंस के दायरे में किया जा रहा है, जो सेवा लाइनों के माध्यम से अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में अवसरों के गेम्‍स को संचालित करने की अनुमति देता है।

3. अपराध और डिसऑर्डर एवं पीएमएल

पीएमएल नीति सिद्धांतों और व्‍यवहार पर आधारित होती है-:

  • कंपनी हमारे बिजनेस के अनुकूल सिस्‍टम और कंट्रोल को विकसित करती है और कानूनी एवं नियामकीय आवश्यकताओं का अनुपालन करती है
  • कंपनी साल में कम से कम एक बार हमारे मौजूदा कारोबार में निहित बीसी रिस्‍क का आकलन करती है। इसलिए, कंपनी एक रिस्क बेस्ड अप्रोच अपनाती है जो लचीला, प्रभावशाली, आनुपातिक और कॉस्ट इफेक्टिव है।
  • कंपनी शीर्ष प्रबंधन की पूरी जवाबदेही और जिम्‍मेदारी पर विश्‍वास करती है।
  • कंपनी नियमित रूप से हमारे सिस्टम और कंट्रोल का आकलन करती है।
  • कंपनी आवश्यक होने पर ट्रांजेक्शन का रिकॉर्ड रखती है जो मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण के खिलाफ लड़ाई के लिए जिम्मेदार कानूनी संस्थाओं की जांच संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करती है।
  • कंपनी सभी प्रासंगिक कर्मचारियों को शुरुआती और वर्तमान में दिए जा रहे प्रशिक्षण प्रदान करती है।
  • कंपनी नियुक्त अधिकारी को संसाधन और अधिकार प्रदान करती है ताकि वह अपने कार्यों को निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से संचालित कर सके।

4. जोखिम प्रबंधन

कंपनी मनी लॉन्ड्रिंग विनियम 2007 (विनियम) द्वारा आवश्यक जोखिम मूल्यांकन और प्रबंधन से संबंधित नीति और प्रक्रियाओं को अपनाती है। इस जोखिम-आधारित दृष्टिकोण में कंपनी के समक्ष आने वाले मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण संबंधी जोखिमों को प्रबंधित करने और कम करने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण बिंदुओं पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता होती है-:

  • मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादी वित्तपोषण संबंधी जोखिमों की पहचान करें जो हमारे लिए प्रासंगिक हैं।
  • इन आंके गए जोखिमों को प्रबंधित करने और कम करने के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं को डिजाइन और कार्यान्वित करें।
  • इन नियंत्रणों के प्रभावी कामकाज की निगरानी और सुधार करें।
  • रिकॉर्ड करें कि क्या किया गया था और क्यों।

यह जोखिम-आधारित दृष्टिकोण उन प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करता है जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है और इसका सबसे बड़ा प्रभाव पड़ता है। इसमें हमारे प्रबंधन की पूर्ण प्रतिबद्धता और समर्थन एवं सभी कर्मचारियों का सक्रिय सहयोग शामिल होता है। कंपनी मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में हमारे वाणिज्यिक जोखिम का आकलन करती है, जो खतरे और इसके प्रभाव पर विचार करती है।

5. संदिग्ध गतिविधि

जब अन्य एलीमेंट के बीच डिपॉजिट सही ढंग से मेल नहीं खाते हैं तो इस मामले में संदि‍ग्‍ध गतिविधियों को संदिग्‍ध ट्रांजेक्शन और एक्‍सट्रीम प्‍लेयर प्रोफाइल के रूप में संदर्भित किया जाता है। कंपनी उन खिलाड़ियों की पहचान कैसे करती है, जिनके लिए हमारी टीम को हमारे ग्राहकों के लिए एक रिस्‍क मॉनिटरिंग अप्रोच (जोखिम निगरानी दृष्टिकोण) की आवश्यकता होती है और जब कंपनी को विशेष रूप से खिलाड़ी के प्रोफाइल की जांच करनी चाहिए, इसके लिए और भी कई उदाहरण हैं-:

1. पासपोर्ट या पहचान पत्र।

2. यूटिलिटी बिल।

3. बैंक स्टेटमेंट।

4. पहचान का अन्य प्रमाण।

5.1  संदिग्ध गतिविधि रिपोर्ट

इसके तहत, संदिग्ध गतिविधि रिपोर्ट (आरएएस) एक जरूरी आवश्यकता है। वाणिज्यिक एजेंट यह सुनिश्चित करता है कि जब भी उन्‍हें किसी व्यक्ति या ग्राहक के मनी लॉन्ड्रिंग या आतंक वित्त पोषण में शामिल होने का संदेह हो, तो सभी कर्मचारी रिस्‍क टीम को रिपोर्ट करें। ऐसा न करने वाले किसी भी कर्मचारी पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है।

गोपनीयता को सुनिश्चित करने के लिए संदिग्‍ध गतिविधि र‍िपोर्ट को गोपनीय और विवेकपूर्ण तरीके से आगे फॉरवर्ड किया जाना चाहिए। इसे हाथ से लिखकर और ई- मेल के माध्यम से नहीं भेजा जाना चाहिए।

किसी कर्मचारी को किसी भी परिस्थिति में किसी व्यक्ति या जांच के दायरे में आने वाले व्यक्तियों या किसी अन्य व्यक्ति के साथ किसी पीएमएल चिंता का खुलासा या चर्चा नहीं करनी चाहिए। इसका प्रदर्शन करना या इसे सार्वजनिक करना (“व्हिसलब्लोइंग” के रूप में भी जाना जाता है) पूरी तरह प्रतिबंधित है और ऐसा करने पर गंभीर कानूनी दंड का प्रावधान है।

इसके अलावा, और जितना संभव हो सके खुद को सुरक्षित रखने के लिए, किसी अकाउंट पर कोई टिप्पणी नहीं की जानी चाहिए जो कि बीसी का संदेह होने का संकेत देता है, क्योंकि किसी भी खिलाड़ी को किसी भी समय आपके अकाउंट के पूर्ण नोट्स/टिप्पणियों का अनुरोध करने का पूरा अधिकार होता है।

5.2 काम करने की प्रक्रिया

कॉमर्शियल एजेंट खिलाड़ियों के खर्च का आकलन करता है और संदिग्ध गतिविधियों की जांच के लिए खेलता है। किसी भी निकासी की प्रक्रिया से पहले, निम्नलिखित प्रक्रियाएं पूरी की जाती हैं-:

  1. ग्राहक की डिपॉजिट हिस्‍ट्री की समीक्षा यह कंफर्म करने के लिए की जाती है कि ग्राहक के अकाउंट में कोई संदिग्ध भुगतान तो नहीं किया गया है। डिपॉजिट की फ्रीक्‍वेंसी और डिपॉजिट राशि की समीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिए की जाती है कि उनकी डिपॉजिट हिस्‍ट्री और हमारे नेटवर्क पर सामान्य डिपॉजिट सीमा के आधार पर वे ग्राहक के लिए एक सामान्य सीमा के तहत आती हैं।
  1. ग्राहक की बिलिंग की समीक्षा यह सुनिश्चित करने के लिए की जाती है कि वे वास्तव में कैसीनो में खेले हैं और वे मर्चेंट एजेंट का उपयोग पैसा ट्रांसफर करने के तरीके के रूप में नहीं कर रहे हैं।
  1. जब भी संभव हो, पैसा डिपॉजिट करने के लिए खिलाड़ी द्वारा उपयोग की जाने वाली मूल भुगतान विधि के माध्यम से वापस किया जाना चाहिए।

5.3  निकासी प्रक्रिया

निकासी से पहले ग्राहक के अकाउंट का मूल्यांकन करते समय, एजेंट को रिस्‍क एंट्री में पीएमएल सेक्‍शन में दिए गए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देना चाहिए-:

  1. क्या खिलाड़ी ने शर्त लगाई है?
  1. क्या भुगतान का तरीका खिलाड़ी का है और क्या खिलाड़ी ने डिपॉजिट करने के लिए इसका इस्तेमाल किया था?
  1. क्या ग्राहक के ट्रांजेक्शन और बेट्स खिलाड़ी की अपेक्षाओं के अनुरूप हैं?

6. मानव संसाधन

6.1 कर्मचारी प्रशिक्षण

सभी कर्मचारियों को मनी लॉन्ड्रिंग संबंधी स्थितियों को डिस्‍क्‍लोज करने के संबंध में उनके दायित्वों को लेकर प्रशिक्षित किया जाएगा और आरसीबीसी को किसी भी संदिग्ध घटना के श्रेणीबद्ध संदर्भ के लिए लागू प्रक्रियाओं से अवगत कराया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत, कर्मचारियों को सूचित किया जाता है कि कानूनी आवश्यकताओं का पालन करने में व्यक्तिगत विफलता, जैसे- आपराधिक कार्रवाई का सहारा लेने वाले ग्राहक को नजरअंदाज करना, आपराधिक या नियामक कार्रवाई का परिणाम हो सकता है।

प्रासंगिक कर्मचारी कंपनी की आंतरिक नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन करने के तरीकों पर प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं:

  • ग्राहक के लिए उचित परिश्रम (Customer Due Diligence), जिसमें उच्च जोखिम वाले ग्राहकों के लिए एडवांस्‍ड आवश्यकताएं शामिल हैं, इनमें पीपीई भी शामिल है।
  • जहां आवश्यक हो, नामित व्यक्ति को संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें, खेलों में भाग लेने की अनुमति देने और गेमिंग एवं अन्य व्यावसायिक ट्रांजेक्शन करने के लिए उचित सहमति मांगें।

7. रिकॉर्ड रखना

कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि कानूनी निकायों द्वारा किसी भी वित्तीय जांच में सहायता के लिए एक ऑडिट ट्रेल मौजूद है। हमारी रिकॉर्ड रखने की नीति और प्रक्रिया में निम्नलिखित क्षेत्रों में रिकॉर्ड शामिल हैं-:

  • नामित अधिकारी द्वारा अनुपालन को कैसे नियंत्रित किया गया, इसके बारे में विवरण।
  • प्रभारी व्यक्ति द्वारा पीएमएल/सीएफटी कार्यों का डेलीगेशन।
  • शीर्ष प्रबंधन के लिए नियुक्त प्रभारी व्यक्ति की रिपोर्ट।
  • सूचना पर प्रभारी व्यक्ति द्वारा कोई अतिरिक्त कार्रवाई न करने के कारणों के साथ विचार नहीं किया गया।
  • ग्राहक पहचान और वेरिफिकेशन संबंधी जानकारी।
  • बिजनेस रिलेशनशिप या ओकेशनल ट्रांजेक्शंस से संबंधित सहायक रिकॉर्ड।
  • कर्मचारी के प्रशिक्षण संबंधी रिकॉर्ड ।
  • आंतरिक और बाह्य संदिग्‍ध गतिविधि रिपोर्ट।
  • उपयुक्त सहमति से संबंधित रिकॉर्ड सहित नियुक्त अधिकारी और कानून प्रवर्तन बलों या एएनसी के बीच संपर्क।

8. अपराध

सभी कर्मचारी निम्नलिखित संबंधित अपराध करने के जोखिम के प्रति जागरूक हैं-:

  • संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करने में विफल रहना एलपीसी और आतंकवाद अधिनियम के उल्लंघन के दायरे में आता है।
  • जब कोई कर्मचारी नामित अधिकारी, या एनसीए के नामित अधिकारी के रिपोर्टिंग दायित्वों का पालन करने में विफल रहता है, तो उस व्यक्ति को संदेह होने के बाद जितनी जल्दी हो सके, वे आपराधिक मुकदमा चलाने के अधीन हैं।
  • यदि वे यह जाहिर करते हैं कि एक संदिग्‍ध गतिविधि रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है जो किसी भी जांच को प्रभावित कर सकती है या यदि वे यह जाहिर करते हैं कि एलपीसी या आतंकवाद अधिनियम के उल्लंघन के आरोपों की जांच हो रही है जिससे जांच के खतरे में पड़ने की संभावना है तो यह भी एलपीसी या आतंकवाद अधिनियम का उल्लंघन माना जाएगा।
  • अगर उन्हें पता चलता है या संदेह होता है कि एक प्रासंगिक जांच के संबंध में एक उपयुक्त अधिकारी कार्य कर रहा है (या कार्य करने का प्रस्ताव करता है) जो जांच के लिए प्रासंगिक है, और यदि वे उन दस्तावेजों को गलत साबित करते हैं, छुपाते हैं, नष्ट करते हैं या हटाते हैं जो जांच के लिए प्रासंगिक हैं तो यह भी एक अपराध है।

9. आंतरिक अपराधों और आपराधिक दुरुपयोग से हमारे उपकरणों की सुरक्षा

कंपनी अच्छी तरह से जानती है कि धोखाधड़ी से निपटने का एक महत्वपूर्ण तरीका सबसे पहले यह पहचान करना है कि कंपनी की सबसे कीमती संपत्ति कहां है। इसकी किसी भी प्रमुख संपत्ति के दुरुपयोग की संभावना को कम करने के लिए प्रक्रियाओं और नियंत्रण को कंपनी की दिनचर्या में शामिल किया गया है।

हमारा सर्वर उपकरण यूनिसेप्ट माल्टा में स्थित है, जिसमें उपकरण की सुरक्षा के लिए कुछ नीतियां निर्धारित की गई हैं, जैसे- विजिटर मैनेजमेंट प्रक्रिया, फायर अलार्म, गोपनीय दस्तावेजों को नष्ट करना, लॉक कैबिनेट, परीक्षण, सुरक्षा आदि। वाणिज्यिक एजेंट हमारे कार्यालयों में ऐसी नीतियों को भी लागू करता है।

10. यह सुनिश्चित करना कि वेबसाइट जिन कंपनियों के साथ काम करती है वे भरोसेमंद और प्रतिष्ठित हैं

कॉमर्शियल एजेंट सभी स्तरों पर बिजनेस और प्रोफेशनल एथिक्स के सिद्धांतों को बढ़ावा देता है। आपूर्तिकर्ताओं का चयन करते समय, कंपनी द्वारा कुछ मानदंडों पर विचार किया जाता है जो निम्‍नलिखित हैं-:

  • वित्तीय मजबूती (दीर्घकालिक स्थिरता के लिए)
  • कानूनी और नियामकीय अनुपालन
  • एक व्यापक कॉर्पोरेट उत्तरदायित्व कार्यक्रम के प्रति प्रतिबद्धता
  • गुणवत्ता और मूल्य देने की इच्छा और क्षमता।

सभी नए आपूर्तिकर्ताओं को एक कड़ी अप्रूवल प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें उनके द्वारा जमा की गई सभी जानकारी वेरीफाई की जाती है।

उपरोक्त सभी मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, आपूर्तिकर्ता से जुड़े जोखिमों पर विचार करने के लिए इस जानकारी का आंतरिक मूल्यांकन किया जाता है। यदि इसे अस्वीकार किया जाता है, तो आपूर्तिकर्ता को सूचित किया जाएगा। कॉमर्शियल एजेंट यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी के सभी संगठन खिलाड़ियों के लिए प्रासंगिक अधिकार क्षेत्र के तहत अनुपालन के दायित्वों को पूरा करते हैं।

11. आंतरिक रिकॉर्ड रखना

निम्नलिखित मौलिक सिद्धांत – अपने ग्राहक को जानना, आंतरिक रिकॉर्ड बनाए रखना और रिपोर्टिंग करना – कानून और विनियमों के साथ हमारे अनुपालन को सुनिश्चित करते हैं।

  • सभी ग्राहक ट्रांजेक्शन के रिकॉर्ड – भुगतान या खेलों से उनके संबंध की परवाह किए बिना – ट्रांजेक्‍शन के बाद कम से कम 6 साल तक रखे जाएंगे।
  • ग्राहक डेटा के रिकॉर्ड – उनकी मूल्य स्थिति या ओपन/लॉक स्थिति की परवाह किए बिना – ग्राहक संबंध समाप्त होने के बाद कम से कम 6 साल तक रखे जाएंगे।
  • जांच पूरी होने के बाद 6 साल तक मनी लॉन्ड्रिंग जांच और संदिग्ध गतिविधि रिपोर्ट का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

12. मिलीभगत की रोकथाम और डेटा संरक्षण अनुपालन

व्यापार के नियम और शर्तें यह स्पष्ट करती हैं कि धोखाधड़ी पूर्ण गतिविधि बर्दाश्त नहीं की जाएगी और ऐसा होने पर ग्राहक का अकाउंट समाप्त कर दिया जाएगा।

डेटा सुरक्षा के संदर्भ में, यूजर के पेमेंट अकाउंट से संबंधित सभी डेटा को भुगतान आईक्‍यू और वाणिज्यिक एजेंट द्वारा संग्रहीत, एन्क्रिप्ट और प्रबंधित किया जाता है। कर्मचारियों के पास यूजर की भुगतान संबंधी जानकारी तक पहुंच नहीं होती है। संगठन में सभी ग्राहक सूचनाओं को एक सख्त सूचना सुरक्षा नीति के माध्यम से संरक्षित किया जाएगा जिसका सभी कर्मचारियों और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा पालन किया जाता है और जिसमें सिस्टम एक्सेस और ऑथेंटिकेशन कंट्रोल, पासवर्ड नीति, मैलवेयर के खिलाफ सुरक्षा उपाय, घुसपैठ रोकथाम नीति, एन्क्रिप्शन नीति और सख्त नियंत्रण और नेटवर्क प्रबंधन शामिल होते हैं।